अपने तय दीर्घकालिक राजनैतिक रास्ते पर है भाजपा

भाजपा ने असम नहीं, पूर्वोत्तर की सातों बहनों के प्रति स्नेह और बंधन का रिश्ता खोला है. असम, पूर्वोत्तर के उस गेट की तरह है जिसके घेरे के राज्यों के तमाम मरहले ऐसे हैं जिन्हें लंबे संदर्भों में देखा जाना है.
ठीक वैसे ही, जैसे इसे असम में सकारात्मक ढंग से जमीन पर किया गया. असम में भाजपा की जीत इस पूरे क्षेत्र के लिए एक बड़ी सकारात्मक और दीर्घकालिक ऐतिहासिक परिवर्तन की शुरुआत है, जिसका दायरा विकास से लगायत संस्कृति तक होना है.
बंगाल में ममता दीदी को मिली वोटर की मुहब्बत उसके वामपंथी दलों से नफरत की वजह से है. लेफ्ट के कांग्रेस के साथ आने ने वोटर के मन में वामपंथी सत्ता की दहशत की याद को ताजा कर दिया और इसे किसी कीमत पर रोकने के लिए उसने वोट तृणमूल को दे दिया.
बंगाल के मतदाता में लेफ्ट के प्रति इस नफरत में थोड़ी भी कमी होती तो भाजपा के और भी बढ़े वोट प्रतिशत के साथ सीटों में भी अच्छी संख्या देखने को मिलती.
केरल में चांडी के जाने की बुनियाद पर लेफ्ट गठबंधन का आना और इसके बीच भाजपा को राज्य में मिले वोट शेयर, राज्य की राजनीति में दीर्घकालिक परिवर्तन की आहट है.
केरल की राजनीति में चांडी के सत्ता के रहते, भाजपा और संघ खास तौर पर एक सुविधाजनक दायरे में रहते रहे हैं. लेकिन इस चुनाव में जाते हुये और राज्य की राजनीति में, भाजपा ने राज्य की जमीन में वामपंथी अराजक और हिंसात्मक राजनीति के खिलाफ अपनी मजबूती जारी रखी.
यह संकेत है कि  लेफ्ट को अब अपनी अकेली बची जमीन पर भी भाजपा से ही लड़ना होगा. केरल के पहले निर्वाचित भाजपा विधायक श्री ओ. राजगोपाल उस टक्कर के पहले मजबूत सांकेतिक प्रहार हैं.
बड़ी संख्या में सांसद रखने वाली जयललिता का कांग्रेस समर्थित करूणानिधि पर जीत हासिल करना एक महत्वपूर्ण बदलाव केन्द्रीय संसदीय राजनीति में लाने वाला होगा जिसमे वर्तमान केंद्र सरकार और भाजपा लाभ की स्थिति में होगी.
ममता के बंगाल के साथ तमिलनाडु का यह गैर कांग्रेसी और कांग्रेस विरोधी राजनीति का मौजूदा राजनैतिक रिश्ता और माहौल, केंद्र को सदन, खास तौर पर राज्यसभा में कैसी स्थिति में ला सकता है यह समझने में मुश्किल नही होनी चाहिए.
पुडुचेरी के जनमत का सम्मान करते हुए.. यह कहा जा सकता है कि भाजपा अपने तय दीर्घकालिक राजनैतिक रास्ते पर है.

http://www.makingindia.co/2016/05/19/politics-5-assembly-elections-bjp-s-performance-in-assam-bengal-kerela-tramilnadu-awanish-p-n-sharma-online-news-in-hindi-india.html

Comments

Popular posts from this blog

चंबल वाले डाकू छविराम से मथुरा वाले रामबृक्ष यादव तक की समाजवादी यात्रा और नेता जी की टूटी उंगली :

स्वतंत्रता के बाद कला संस्कृति में वैचारिक पक्षपात एवं मोदी सरकार में पारदर्शिता :

महज एक कैम्पस भर बिसात वाले वामपंथ ने आखिर जेनयू में हराया किसको ?